What is cashflow in stock ?

 

कैशफ्लो (Cash Flow) का मतलब किसी कंपनी या व्यक्ति के खाते में आने और जाने वाली नकदी की मात्रा से है। हिंदी में इसे "नकदी प्रवाह" कहा जाता है। यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय मापदंड है जो यह बताता है कि किसी कंपनी या व्यक्ति के पास नकद राशि की कितनी उपलब्धता है और वह नकद कहां से आ रहा है और कहां खर्च हो रहा है।

कैशफ्लो के प्रकार

कैशफ्लो को मुख्यतः तीन प्रकारों में बांटा जाता है:

  1. ऑपरेटिंग कैशफ्लो (Operating Cash Flow): यह कैशफ्लो कंपनी की मुख्य व्यवसायिक गतिविधियों से आता है। इसमें वे नकद प्रवाह शामिल होते हैं जो कंपनी की रोज़मर्रा की गतिविधियों से उत्पन्न होते हैं, जैसे कि बिक्री से प्राप्त राशि, वेतन और अन्य परिचालन खर्च। ऑपरेटिंग कैशफ्लो कंपनी की संचालनिक दक्षता और उसकी नकदी उत्पन्न करने की क्षमता को दर्शाता है।

  2. इन्वेस्टिंग कैशफ्लो (Investing Cash Flow): यह कैशफ्लो कंपनी की निवेश गतिविधियों से संबंधित होता है। इसमें वे नकद प्रवाह शामिल होते हैं जो परिसंपत्तियों की खरीद या बिक्री, निवेशों पर मिलने वाले रिटर्न, या किसी अन्य निवेश गतिविधियों से उत्पन्न होते हैं। यदि कंपनी किसी नई मशीनरी, प्रॉपर्टी या अन्य दीर्घकालिक परिसंपत्तियों में निवेश करती है, तो यह इन्वेस्टिंग कैशफ्लो में दर्शाया जाएगा।

  3. फाइनेंसिंग कैशफ्लो (Financing Cash Flow): यह कैशफ्लो कंपनी की वित्तीय गतिविधियों से संबंधित होता है। इसमें वे नकद प्रवाह शामिल होते हैं जो ऋण लेने, ऋण चुकाने, शेयर जारी करने, या लाभांश देने जैसी गतिविधियों से उत्पन्न होते हैं। फाइनेंसिंग कैशफ्लो यह दर्शाता है कि कंपनी अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को कैसे पूरा कर रही है।

कैशफ्लो का महत्व

  1. लिक्विडिटी का आकलन: कैशफ्लो किसी कंपनी की लिक्विडिटी, या अल्पकालिक वित्तीय स्थिति का आकलन करने में मदद करता है। यदि कंपनी के पास पर्याप्त नकदी प्रवाह नहीं है, तो उसे अपने अल्पकालिक दायित्वों को पूरा करने में मुश्किल हो सकती है।

  2. कंपनी की वित्तीय सेहत: सकारात्मक कैशफ्लो यह दर्शाता है कि कंपनी के पास अपने सभी खर्चों को पूरा करने के बाद भी नकदी बची हुई है, जो उसकी वित्तीय सेहत के लिए एक अच्छा संकेत है। नकारात्मक कैशफ्लो, इसके विपरीत, यह संकेत दे सकता है कि कंपनी को नकदी की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

  3. निवेश निर्णयों में सहायक: निवेशक कैशफ्लो का विश्लेषण करके यह समझ सकते हैं कि कंपनी अपने संसाधनों का उपयोग कैसे कर रही है और उसकी भविष्य की वृद्धि संभावनाएं कैसी हैं।





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